Amlodipine tablet uses in hindi | एम्लोडिपाइन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

Top Minds of India
By -
0

एमलोडिपीन एक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर है जिसका उपयोग उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) का इलाज करने के लिए किया जाता है। अगर आपका उच्च रक्तचाप है, तो एमलोडिपीन लेने से आपको भविष्य में हृदय रोग, हृदय अटैक और स्ट्रोक को रोकने में मदद मिल सकती है।(Amlodipine tablet uses in hindi)

amlodipine tablet uses in hindi
amlodipine tablet uses in hindi


यह हृदय रोग (एंजाइना) द्वारा उत्पन्न होने वाले सीने में दर्द को रोकने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

एमलोडिपीन रक्तचाप को ढीला करके और रक्त वाहिकाओं को विस्तारित करके उच्च रक्तचाप में मदद करता है। यह आपके रक्तचाप को कम करता है और आपके ह्रदय को आपके शरीर में रक्त पंप करने में सुगम बनाता है।

एंजाइना के साथ, आपको आमतौर पर सीने में दर्द होता है क्योंकि ह्रदय की ओर जाने वाली धमनियां कठोर और संकीर्ण हो गई हैं। एमलोडिपीन आपके ह्रदय को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार करके मदद करता है।

यह दवा केवल डॉक्टर की पर्ची पर ही उपलब्ध है। यह गोलियों के रूप में या जो आप निगलते हैं के रूप में आता है।

मुख्य तथ्य आप आमतौर पर एमलोडिपीन को एक दिन में एक बार लेंगे। आप इसे किसी भी समय ले सकते हैं, लेकिन सामान्यत: इसे हर दिन लगभग एक ही समय पर लेने का प्रयास करें। एमलोडिपीन कुछ लोगों को चक्कर आने की भावना दिला सकता है। अगर यह आपके साथ होता है, तो तब तक कार न चलाएं, बाइक न चलाएं, या उपकरण या मशीन का उपयोग न करें जब तक आपको बेहतर महसूस नहीं होता है। सबसे आम दुष्प्रभावों में सिरदर्द, फ्लशिंग, थकान और सूजी हुई पैर शामिल हैं। ये आमतौर पर कुछ दिनों के बाद सुधर जाते हैं। एमलोडिपीन को अमलोडिपीन बेसिलेट, अमलोडिपीन मेलियेट या अमलोडिपीन मेसिलेट भी कहा जा सकता है। इनमें विभिन्न घटक होते हैं लेकिन ये सभी एक जैसे ही काम करते हैं। अधिक मात्रा में अदरक या अदरक का जूस आपके शरीर में एमलोडिपीन की मात्रा बढ़ा सकता है

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn more
Ok, Go it!